वित्तीय समावेशन का एक पहलू सुदृढ़ शिकायत निवारण तंत्र है और इसे सरल सुविधाजनक और सुलभ बनाने के लिए रिजर्व बैंक इंटीग्रेटेड ओंबड्समैन स्कीम की शुरुआत की गई है जो मौजूदा लोकपाल योजनाओं को एकीकृत करती है इसके अंतर्गत सेवा में कमी से संबंधित सभी शिकायतों को स्वीकार किया जाएगा यह योजना भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित 11352 बैंकों एनबीएफसी और पीपीआई इश्यूर्स को चरण बध तरीके से एक मंच पर लाएगी इससे लगभग 44 करोड़ ऋण खाता धारक 220 करोड़ जमा खाता धारक और पेमेंट सिस्टम पार्टिसिपेंट्स के सभी ग्राहक लाभान्वित होंगे शिकायत दर्ज करने तथा उसे ट्रैक करने के लिए सभी ग्राहकों को अब एक पोर्टल एक ईमेल और एक पते की सुविधा होगी एक राष्ट्र एक लोकपाल दृष्टिकोण के अंतर्गत आरबीआई चंडीगढ़ में एक सेंट्रलाइज रिसीप्ट एंड प्रोसेसिंग सेंटर यानी सीआरपीसी स्थापित किया गया है ग्राहक अपनी शिकायत आरबीआई के ऑनलाइन पोर्टल कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम यानी cms.rbiorg.in पर तो कर ही सकते हैं साथ ही सीआरपीसी के टोल फ्री नंबर पर हिंदी अंग्रेजी और आठ क्षेत्रीय भाषाओं में शिकायत दर्ज करने हेतु सहायता और उससे जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।